NZ vs ENG: न्यूजीलैंड-इंग्लैंड टेस्ट मैच में दिखा टी20 जैसा रोमांच,न्यूजीलैंड की 1 रन से जीत, सांसे थमा देने वाला ये मैच नहीं देखा तो क्या देखा?

Share This Post

NZ vs ENG: क्रिकेट गलियारों में जिस तरह से टी20 क्रिकेट फैंस के दिलों पर राज कर रहा है, उससे क्रिकेट के सबसे ऐतिहासिक फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट का क्रेज खत्म माना जा रहा है, लेकिन कहते हैं ऐतिहासिक चीजों का महत्व बड़ा ही खास होता है कुछ ऐसा ही टेस्ट क्रिकेट में अभी भी देखने को मिलता रहता है, जिसका उदाहरण एक बार फिर से न्यूजीलैंड(NEWZEALAND) और इंग्लैंड(ENGLAND) के बीच खेले गए टेस्ट मैच में देखने को मिली, जहां सांसे रोक देने वाले मैच में मेजबान न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को जबरदस्त रोमांच के बीच 1 रन से हरा दिया।

NZ vs ENG: रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड की इंग्लैंड पर 1 रन से जीत

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच वेलिंगटन में खेला गया। यहां मैच के 5वें और अंतिम दिन गेंद और बल्ले के बीच जबरदस्त फाइट हुई।  इस मैच में रोमांच अपने चरम पर रहा, जहां कभी पलड़ा न्यूजीलैंड की तरफ रहा, तो कभी इंग्लैंड हावी दिखा इसी बीच 258 रन के लक्ष्य के सामने उतरी मेहमान इंग्लिश टीम 256 रन के स्कोर पर सिमट गई और जीत से केवल 2 रन दूर रह गई जिससे न्यूजीलैंड ने शानदार वापसी के साथ 1 रन से रोचक जीत के साथ सीरीज को 1-1 से ड्रॉ करवा दिया।

ये भी पढ़े- HARRY BROOK:हैरी ब्रूक…ये खिलाड़ी कुछ खास है, इसमें जरुर कुछ बात है, 9 पारी 4 सेंचुरी, 3 फिफ्टी, जानें कौन है ये इंग्लिश स्टार

NZ VS ENG TEST SERIES (Credit_Getty Images)

वेलिंगटन टेस्ट मैच कीवी टीम ने इंग्लैंड के विनिंग ट्रेक पर लगाया ब्रेक

इंग्लैंड की टीम पिछले कुछ समय से जबरदस्त लय में दिख रही है, जहां उन्होंने अपने खेल में बदलाव के दम पर हर विरोधी टीम को चित्त करने का हुनर दिखाया है। इस मैच में भी इंग्लिश टीम उसी अंदाज में खेलती नजर आयी, लेकिन कीवी टीम ने पहला टेस्ट मैच बुरी तरह से हारने के बाद कमाल की वापसी करते हुए बेन स्टोक्स की सेना के विनिंग ट्रेक पर ब्रेक लगा दिया और इस मैच को फैंस के जेहन में हमेशा के लिए यादगार बना दिया।

दिलों की धड़कन रोक देने वाला ऐसा मैच नहीं देखा तो क्या देखा

आज टी20 और वनडे फॉर्मेट में हम अक्सर ही देखते हैं कि कईं ऐसे मैच होते हैं, जहां अंतिम गेंद पर जबरदस्त रोमांच दिखायी देता है। मैच के रोमांच से दर्शकों के दिलों की धड़कनें तेज हो जाती है, जहां आखिरी गेंदसे पहले तक ये तय नहीं हो पाता कि कौन जीत रहा है। टेस्ट क्रिकेट में भी ऐसा मैच मुमकिन है। ऐसा ही रोचक मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया। जहां अंतिम क्षण तक ये तय नहीं हो पा रहा था कि कौनसी टीम बाजी मार रही है। अगर आपने ये टेस्ट मैच नहीं देखा तो क्या देखा, चलिए अब थोड़ा मैच की तरफ भी जाते हैं।

ये भी पढ़े- https://en.wikipedia.org/wiki/2021_ICC_World_Test_Championship_Final

NEW ZEALAND (Credit_Getty Images)

इंग्लैंड को मिला था 258 रन का लक्ष्य

न्यूजीलैंड की सरजमीं पर इंग्लैंड और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच वेलिंगटन में खेला गया। जहां इंग्लैंड ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 435 रन बनाकर पारी घोषित की, जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम पहली पारी में केवल 209 रन पर ही ढ़ेर हो गई। इसके बाद कीवी टीम को फॉलोऑन के लिए कहा गया। जिन्होंने कमाल की वापसी करते हुए केन विलियम्सन(KANE WILLIAMSON) के शानदार 132 रन और टॉम ब्लंडल के 90 रनों की पारी की मदद से दूसरी पारी में 483 रन का स्कोर खड़ा कर इंग्लैंड को 258 रनों का लक्ष्य दिया।

अंतिम पलों तक चले मैच में 256 रन पर सिमटी इंग्लैंड,

मेहमान टीम इंग्लैंड ने चौथे दिन के खेल के खत्म होने तक 1 विकेट पर 48 रन बना डाले, जिसके बाद उनका पलड़ा भारी माना जाने लगा। अंतिम दिन मैच में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिला, जहां दोनों ही टीमें हार मानने तो तैयार नहीं थी। इंग्लैंड ने 80 रन तक ही 5 विकेट खो दिए। इसके बाद बेन स्टोक्स(BEN STOKES) और जो रूट(JOE ROOT) ने शतकीय साझेदारी कर स्कोर को 200 के पार पहुंचा दिया। एक बार फिर से इंग्लैंड का पलड़ा भारी होने लगा। तभी इस पार्टनरशिप पर ब्रेक लगा और 121 रन की साझेदारी के बाद दोनों ही बल्लेबाज 1 रन के अंदर चलते बने।

NZ VS ENG TEST (Credit Getty Images)

रूट ने 95 और स्टोक्स ने 33 रन बनाए, लेकिन स्कोर फिर से 215 रन तक 8 विकेट हो गया। न्यूजीलैंड मैच में फिर से भारी पड़ती दिखी, लेकिन इंग्लैंड के लिए यहां से बेन फोक्स और जैक लीच ने 36 रन की साझेदारी कर 251 रन स्कोर पहुंचाकर मैच में जान डाल दी। बेन फोक्स के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड में जीत उम्मीद जग गई। 11वें नंबर के एंडरसन के बल्ले से चौका निकलने से स्कोर 256 तक पहुंच गया, इंग्लैंड केवल जीत के 2 रन दूर था तभी नील वेगनर ने एंडरसन को आउट कर अपनी टीम की झोली में सांसे रोक देने वाले मैच में 1 रन से जीत डाल दी।

Kalpesh Kalal

Share
Published by
Kalpesh Kalal

Recent Posts

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का इकलौता खिलाड़ी जिसने खेले हैं बतौर कप्तान 6 वर्ल्ड कप

T20 World Cup: इन दिनों क्रिकेट के मैदान में फटाफट क्रिकेट का रोमांच छाया हुआ…

4 months ago

IPL 2024: आईपीएल इतिहास के PURPLE CAP HOLDERS, जानतें हैं 2008 से 2023 तक किसके सिर सजी पर्पल कैप

IPL 2024: आईपीएल के 16वें सीजन खत्म होने के बाद से ही 2024 में होने…

8 months ago

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट फील्ड पर अपनी घटिया फील्डिंग पर खुद फील्डर की छूटी हंसी, वीडियो देखकर आप भी लूटे मजा

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट के मैदान में आपने खूब खराब फील्डिंग नजारा देखा…

10 months ago

Cape Town Pitch Report: केपटाउन के न्यूलैंड्स की पिच पर बरसेंगे रन या गेंदबाज लेंगे विकेट, जानें कैसी है पिच रिपोर्ट

Cape Town Pitch Report:भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली…

10 months ago

ICC WC 2023: 48 साल… 12 इवेंट…6 टीमों ने जीते हैं खिताब…जानें किन-किन टीमों के सिर सजा है वर्ल्ड कप का ताज

ICC WC 2023:  क्रिकेट की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट आईसीसी वनडे…

1 year ago