IPL 2023:आईपीएल-16 में सभी 10 टीमों के एक्स फैक्टर प्लेयर, जो अकेले दम पर रखते हैं जिताने का माद्दा

Share This Post

IPL 2023:  क्रिकेट जगत की सबसे हाई प्रोफाइल टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग(IPL 2023) के हाई वॉल्टेड ड्रामे और हाउस फुल रोमांच को हर किसी को इंतजार है। इस मेगा टी20 लीग के 16वें सीजन का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है, जिसके साथ ही फैंस अगले 2 महीनों तक इस रोमांच में डूब जाएंगे। आईपीएल के इस एडिशन का ओपनिंग मैच गत विजेता गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स(GT VS CSK) के बीच होगा। अहमदाबाद में होने वाले इस पहले मैच पर पूरे क्रिकेट जगत की नजरें लगी हुई हैं।

Table of Contents

Toggle

IPL 2023: आईपीएल-16 में सभी टीमों के एक्स-फैक्टर प्लेयर्स

आईपीएल(IPL-16) के इस सीजन में सभी 10 टीमें 28 मई को होने वाले ग्रांड फिनाले को अपने नाम करने की तैयारी में लगी हैं। अपने-अपने घरेलू मैदानों में टीमें जोर-शोर से तैयारी कर रही हैं, और खूब पसीना बहा रही हैं। इस बार के संस्करण में दावेदार टीमों की बात करें तो लगभग सभी टीमें एक-समान दिख रही हैं। क्योंकि सभी टीम के पास कुछ ऐसे एक्स-फैक्टर प्लेयर हैं, जो अपने ही दम पर मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं, तो चलिए cricketwindows.com आपके सामने इस आर्टिकल में पेश करता है सभी टीमों के वो एक्स-फैक्टर प्लेयर जो बन सकते हैं मैच विनर…

IPL 2023(Credit_WION)

ये भी पढ़े- IPL 2023 ALL TEAMS NEW JERSEY: आईपीएल-16 में सभी टीमों की नई जर्सी देखे एक ही जगह, डाले नजर किस टीम की जर्सी में कितना हुआ बदलाव

चेन्नई सुपर किंग्स- रवीन्द्र जडेजा, बेन स्टोक्स, ऋतुराज गायकवड़

इंडियन प्रीमियर लीग में 4 बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) इस बार काफी संतुलित नजर आ रही है। धोनी(MS DHONI) एंड कंपनी में एक से एक मैच विनर खिलाड़ी दिख रहे हैं, जिसमें एक्स फैक्टर(X Factor) की बात करें तो ये रवीन्द्र जडेजा, बेन स्टोक्स और ऋतुराज गायकवड़ हो सकते हैं। ये वो नाम है जो चल पड़े तो अकेले ही मैच निकालनें का दम भरते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स- एनरिच नॉर्खिया, अक्षर पटेल, डेविड वार्नर

अपने सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी के ना होने से दिल्ली कैपिटल्स(DELHI CAPITALS) की टीम में खालीपन साफ तौर पर दिख रहा है। लेकिन पंत के अलावा इनकी टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बहुत ही खतरनाक हैं। इनके एक्स फैक्टर के रूप में कप्तान डेविड वार्नर, तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्खिया और स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल हैं, इनके पास वो काबिलियत है जो अपनी टीम को अपने दम पर ही जीत दिला सकते हैं।

गुजरात टाइटंस- शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या, राशिद खान

आईपीएल के इस सीजन में गुजरात टाइटंस(GUJRAT TITANS) की टीम खिताब के बचाव में उतरेगी। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में ये टीम पिछले सीजन हर किसी की हैरान करते हुए चैंपियन बनी थी। इस बार भी टीम को ये अहसास दिलाने के लिए एक्स-फैक्टर के रूप में एक से एक खिलाड़ी मौजूद हैं। जिसमें बात करें तो कप्तान हार्दिक पंड्या(HARDIK PANDYA) खुद एक बड़ा फैक्टर बन सकते हैं, तो उनके साथ शुभमन गिल और राशिद खान हैं। जो टीम को किसी भी स्थिति से निकालकर जीत की स्थिति में पहुंचा सकते हैं।

IPL 2023 (Credit_First Post)

कोलकाता नाइट राइडर्स- आन्द्रे रसेल, सुनील नरेन, उमेश यादव

आईपीएल के इतिहास में 2 बार की चैंपियन टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को शायद इस साल सबसे कमजोर टीम कहा जाए तो गलत नहीं होगा। पहले से ही ये टीम संतुलन के लिए जूझ रही थी, इसी बीच कप्तानम श्रेयस अय्यर भी अनिश्चित काल के लिए बाहर हो गए हैं। अब वो कब लौटेंगे इसकी कोई अपडेट नहीं हैं। लेकिन केकेआर के पास कुछ ऐसे चेहरे हैं जो चल पड़े तो किसी भी विरोधी टीम की बखिया उधेड़ सकते हैं, जिसमें आन्द्रे रसेल बड़ा फैक्टर हैं। इनके एक्स-फैक्टर(X Factor) में और नाम सुनील नरेन और उमेश यादव का लिया जा सकता है।

लखनऊ सुपरजॉयंट्स- केएल राहुल, क्विंटन डी कॉक, निकोलस पूरन

आईपीएल के इस मेगा टी20 लीग में अपना दूसरा सीजन खेल रही लखनऊ सुपरजॉयंट्स (LSG)की टीम को इस सीजन में सबसे प्रमुख दावेदार टीम माना जा रहा है। क्योंकि इस टीम में एक्स-फैक्टर प्लेयर्स की भरमार है। जहां खास तौर पर देखे तो केएल राहुल क्विंटन डी कॉक और निकोलस पूरन वो खिलाड़ी हैं, जो खुद के दम पर ही टीम को खिताब दिला सकते हैं।

मुंबई इंडियंस- जोफ्रा आर्चर, सूर्यकुमार यादव, कैमरन ग्रीन

इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफलतम टीम मुंबई इंडियंस(MUMBAI INDIANS) पिछले सीजन अंतिम पायदान पर रही थी। लेकिन इस बार उनकी टीम में कुछ स्टार खिलाड़ियों के शामिल होने से वो प्रबल दावेदार दिख रहे हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस के पास जोफ्रा आर्चर, कैमरन ग्रीन और सूर्यकुमार यादव जैसे ऐसे खिलाड़ी हैं, जो एक्स-फैक्टर साबित हो सकते हैं।

पंजाब किंग्स- लियाम लिविंगस्टोन, सैम कुरेन, कगिसो रबाडा

इस लीग के इतिहास में पहले ही सीजन से खेल रही पंजाब किंग्स(PBKS) ने अब तक ट्रॉफी नहीं उठायी है। इस बार के सीजन में उनके लिए ये सपना कुछ एक्स-फैक्टर खिलाड़ी पूरा कर सकते हैं। पंजाब किंग्स ने आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में सैम कुरेन को शामिल किया है, जो टीम के सबसे बड़े फैक्टर होंगे। तो उनके अलावा लियाम लिविंगस्टोन और कगिसो रबाडा भी अपने दम पर ही मैच पलटने का दम भरते हैं।

राजस्थान रॉयल्स- जोस बटलर, संजू सैमसन, युजवेन्द्र चहल

इस मेगा टी20 लीग के पहले ही एडिशन की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स(RR) उसके बाद से हल्ला नहीं बोल पाया है। राजस्थान के रजवाड़ों के लिए ये सीजन काफी अहम होने जा रहा है, क्योंकि उनकी टीम में चैंपियन वाली बात है। रॉयल्स के पास एक्स फैक्टर के रूप में जोस बटलर, कप्तान संजू सैमसन और फिरकी युजवेन्द्र चहल हैं, ये 3 वो खिलाड़ी हैं, जो अपने दम पर ही मैच का पासा पलट सकते हैं।

IPL 2023( Credit_Crictracker)

ये भी पढ़े- https://en.wikipedia.org/wiki/2023_Indian_Premier_League

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- विराट कोहली, वानिन्दु हसरंगा, दिनेश कार्तिक

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(RCB) को पहले टाइटल की तलाश है, जो वो इस बार हर हाल में पूरी करना चाहेंगे। आरसीबी के पास एक्स फैक्टर(X Factor) प्लेयर्स की कोई कमी नहीं है। आरसीबी का झंड़ा बुलंद करने के लिए उनके पास इन फॉर्म विराट कोहली(VIRAT KOHLI) सबसे बड़ा चेहरा होंगे। उनके साथ ही स्पिन गेंदबाज वानिन्दु हसरंगा हैं, जो कभी भी मैच पलट सकते हैं। तो तीसरा नाम दिनेश कार्तिक का है। कार्तिक एक नए अवतार में दिख रहे हैं, जो किसी भी स्थिति से टीम को निकाल सकते हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद- राहुल त्रिपाठी, हैरी ब्रूक, उमरान मलिक

ऑरेंज आर्मी इस बार दमदार नजर आ रही है। इनकी टीम में नए कप्तान और कुछ नए खिलाड़ियों की एन्ट्री ने इस सीजन की प्रबल दावेदार बना दिया है। सनराइजर्स हैदराबाद(SRH) खासकर कुछ एक्स फैक्टर प्लेयर्स हैं, जिसमें राहुल त्रिपाठी का नाम बहुत ही खास है। इसके अलावा मिलियन डॉलर बेबी हैरी ब्रूक और उमरान मलिक को माना जा सकता है, ये वो खिलाड़ी हैं, जो अपने दम पर टीम का बेड़ा पार करवा सकते हैं।

Kalpesh Kalal

Recent Posts

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का इकलौता खिलाड़ी जिसने खेले हैं बतौर कप्तान 6 वर्ल्ड कप

T20 World Cup: इन दिनों क्रिकेट के मैदान में फटाफट क्रिकेट का रोमांच छाया हुआ…

3 months ago

IPL 2024: आईपीएल इतिहास के PURPLE CAP HOLDERS, जानतें हैं 2008 से 2023 तक किसके सिर सजी पर्पल कैप

IPL 2024: आईपीएल के 16वें सीजन खत्म होने के बाद से ही 2024 में होने…

6 months ago

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट फील्ड पर अपनी घटिया फील्डिंग पर खुद फील्डर की छूटी हंसी, वीडियो देखकर आप भी लूटे मजा

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट के मैदान में आपने खूब खराब फील्डिंग नजारा देखा…

8 months ago

Cape Town Pitch Report: केपटाउन के न्यूलैंड्स की पिच पर बरसेंगे रन या गेंदबाज लेंगे विकेट, जानें कैसी है पिच रिपोर्ट

Cape Town Pitch Report:भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली…

8 months ago

ICC WC 2023: 48 साल… 12 इवेंट…6 टीमों ने जीते हैं खिताब…जानें किन-किन टीमों के सिर सजा है वर्ल्ड कप का ताज

ICC WC 2023:  क्रिकेट की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट आईसीसी वनडे…

11 months ago