News CRICKET FACTS: वो इकलौता बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में 99 और 199 रन पर गंवा चुका है अपना विकेट

CRICKET FACTS: वो इकलौता बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में 99 और 199 रन पर गंवा चुका है अपना विकेट

CRICKET FACTS: वो इकलौता बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में 99 और 199 रन पर गंवा चुका है अपना विकेट post thumbnail image
Share This Post

CRICKET FACTS: टेस्ट क्रिकेट(TEST CRICKET) में उतरना ही किसी भी क्रिकेटर के लिए एक बहुत ही खास लम्हा होता है। हर एक क्रिकेटर इस फॉर्मेट में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का सपना देखता है। और वहीं जब टेस्ट क्रिकेट में किसी बल्लेबाज के लिए शतक बनाने की उपलब्धि दर्ज होती है, तो इसका अहसास कितना सुखद होता है, ये तो वो बल्लेबाज ही बयां कर सकता है।

साल 1877 से लेकर अब तक यानी करीब 145 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हमनें खूब शतक बनते देखे हैं, दोहरे शतक बनते देखे हैं, नर्वस नाइनटीज में भी कईं बल्लेबाजों को आउट होते देखा है। तो कुछ ऐसे बदकिस्मत बल्लेबाज भी देखे हैं, जो 99 के स्कोर पर अपना विकेट गंवा चुके हैं।

CRICKET FACTS- टेस्ट क्रिकेट में 99 और 199 पर आउट होने वाला बल्लेबाज

99 के स्कोर पर कईं बल्लेबाज आउट हो चुके हैं, तो 199 के स्कोर पर भी कुछ बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने अपना विकेट खोया है, साथ ही एक बल्लेबाज ऐसा भी रहा है जो 299 रन पर आउट हुआ लेकिन…. क्या आप उस बल्लेबाज को जानते हैं जो टेस्ट क्रिकेट में 99 के निजी स्कोर पर भी आउट हुआ, और वो ही बल्लेबाज 199 रन के स्कोर पर भी अपना विकेट गंवा चुका है, शायद नहीं… या बहुत ही कम लोग ही जानते होंगे। आज हम आपको उस बदकिस्मत बल्लेबाज से रूबरू करवाने जा रहे हैं।

ये भी पढ़े- IND VS AUS: दिल्ली टेस्ट में हारकर भी ऑस्ट्रेलिया टीम ने जीता दिल, ये तस्वीर बना देगी आपका दिन

CLEEN BOLD
CLEEN BOLD (Credit_Google)

टेस्ट क्रिकेट में अब तक 100 बल्लेबाज हो चुके हैं 99, 199 और 299 पर आउट

टेस्ट क्रिकेट में अब तक कुल 87 बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने 99 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर अपना विकेट खोया, 12 बल्लेबाज वो हैं, जो 199 पर भी आउट हो चुके हैं, और एक बल्लेबाज 299 के निजी योग पर  भी अपना विकेट गंवा चुका है, लेकिन हम आपको बताते हैं वो इकलौता बल्लेबाज जो 99 और 199 दोनों स्कोर पर आउट हो चुका है, अब ज्यादा देर ना करते हुए उस बल्लेबाज के नाम से पर्दा हटा ही देते हैं।

श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज हैं 99 और 199 पर आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज

ये बैट्समैन है श्रीलंका(SRILANKA) के एंजेलो मैथ्यूज… नाम तो आपने सुना ही होगा। श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर रहे एंजेलो मैथ्यूज(ANGELO MATHEWS) ऐसे इकलौते अभाग्यशाली बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 99 और 199 दोनों स्कोर पर अपना विकेट खोया है। चलिए अब हम इस लंकाई बल्लेबाज के इन दोनों ही स्कोर से जुड़े मैच पर नजर डालते हैं और बताते हैं कैसे शतक और दोहरे शतक से ठीक पहले ये बल्लेबाज बना शिकार…

ये भी पढ़े- IPL BEST CAPTAIN: धोनी या रोहित, कौन है आईपीएल का बेस्ट कैप्टन, जानें वीरेन्द्र सहवाग, इरफान पठान और हरभजन सिंह ने किसे दिया वोट?

साल 2009 में भारत के खिलाफ बने थे 99 का शिकार

श्रीलंका के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शुमार रहे एंजेलो मैथ्यूज सबसे पहले 99 का शिकार साल 2009 में भारत(INDIA) के खिलाफ बने, मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले गए इस मैच में वो 99 के निजी स्कोर पर रनआउट हुए थे। इस पारी में उन्होंने 15 चौके लगाए। लेकिन सचिन तेंदुलकर(SACHIN TENDULKAR) के एक सीधे थ्रो पर धोनी ने मैथ्यूज को रनआउट किया और शतक बनाने से चूक गए। आपको बता दें कि ये वहीं मैच है जिसमें भारत के पूर्व बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग तीसरे तिहरे शतक से चूक गए थे, उन्होंने इस मैच में 293 रन बनाए थे।

ANGELO MATHEWS
ANGELO MATHEWS(Credit_Cricbuzz)

2022 में बांग्लादेश के खिलाफ हुए थे 199 पर आउट

अब श्रीलंका के इस दिग्गज क्रिकेटर के 199 रन के स्कोर पर आउट होने की कहानी का जिक्र कर लेते हैं। ये बात ज्यादा पुरानी नहीं है। पिछले ही साल श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच चंटगांव में खेला गया। इस मैच में एंजेलो मैथ्यूज 199 के योग पर बांग्लादेशी गेंदबाज नईम हसन का शिकार बने और अपने करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाने से चूक गए। इस पारी के दौरान उन्होंने 19 चौके और 1 छक्का जड़ा था। तो ये अब तक के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसे इकलौते बल्लेबाज हैं जो इन दोनों स्कोर पर अपना विकेट गंवा चुके हैं।

ANGELO MATHEWS
ANGELO MATHEWS (Credit_New Age)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

ROHIT SHARMA

ROHIT SHARMA: कैसे बीच आईपीएल में रोहित शर्मा को दी गई कप्तानी?, 10 साल पुराने राज से हटा पर्दा, सुनकर दंग रह जाएंगे आपROHIT SHARMA: कैसे बीच आईपीएल में रोहित शर्मा को दी गई कप्तानी?, 10 साल पुराने राज से हटा पर्दा, सुनकर दंग रह जाएंगे आप

Share This PostROHIT SHARMA: क्रिकेट जगत का सबसे चैलेंजिंग टी20 लीग…10 एडिशन…5 खिताब…ये कारनामा करने वाले कप्तान हैं रोहित शर्मा(ROHIT SHARMA)…इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) की सबसे मजबूत टीम मुंबई इंडियंस(MUMBAI INDIANS)