First test match: इतिहास के पन्नों से- आज ही के दिन हुआ था क्रिकेट का जन्म, जानें कब और किनके बीच खेला गया था पहला टेस्ट मैच?, क्या रहा था नतीजा?

Share This Post

First test match: क्रिकेट(Cricket)… एक ऐसा खेल जो फैंस के दिलों-दिमाग में बस गया है। खेल की दुनिया में भले ही फुटबॉल का सबसे ज्यादा क्रेज देखा जाता है, लेकिन इसके बाद क्रिकेट ने अपनी जगह बना ली है। दुनिया भर में इस खेल के करोड़ो दीवानें प्रशंसक मौजूद हैं। आज के दौर में क्रिकेटिंग नेशंस की बात करें तो वहां बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस खेल को खूब पसंद करते हैं।  

First test match: 15 मार्च 1877 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच

क्रिकेट के क्रेजी फैंस इस खेल को चाहते तो हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट का जन्म कब हुआ, पहला क्रिकेट मैच कब, कहां और किन-किन के बीच खेला गया? ये कुछ ऐसे सवाल हैं, जो फैंस के जेहन में तो आते होंगे, लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि आखिर कब से शुरू हुआ क्रिकेट…. तो चलिए अब जातें हैं इस खेल के फ्लेश बैक की तरफ।

Test-cricket

क्रिकेट के खेल ने आज अपने 146 साल का सफर पूरा कर लिया है। जी हां… 146 साल… आज यानी 15 मार्च के दिन ही क्रिकेट का जन्म हुआ और इंटरनेशनल सर्किट पर पहला मैच खेला गया। आज से ठीक 146 साल पहले 15 मार्च 1877 को ये खेल अस्तित्व में आया। जिसके बाद साल दर साल इसका क्रेज दुनिया के फैंस पर छाने लगा और आज क्रिकेट ने एक बहुत ही मजबूत जगह बना ली है।

ये भी पढ़े-IND VS AUS: अहमदाबाद टेस्ट शुरू होने से पहले दिखा भारत-ऑस्ट्रेलिया की दोस्ती का अद्भूत नज़ारा, ये PHOTOS देख आप भी हो जाएंगे खुश

मेलबर्न क्रिकेट गाउंड में खेला गया पहला टेस्ट रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम

अब देखते हैं कब, कहां और किनके बीच खेला गया पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच… क्रिकेट का जन्मदाता तो इंग्लैंड है, लेकिन पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर खेला गया। जहां इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England VS Australia) की टीमों ने इस खेल की इंटरनेशनल लेवल पर शुरुआत की।

First Test Match

15 मार्च (15th March 1877) से 19 मार्च 1877 तक खेला गया पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) में आयोजित हुआ। इस मैच में जबरदस्त रोमांच देखा गया, जहां आखिर में बाजी ऑस्ट्रेलिया के हाथ लगी, जिन्होंने इंग्लिश टीम को मात दी।

ऐसा रहा मैच का हाल, पहला शतक कंगारू बैट्समैन चार्ल्स बैनरमैन के नाम

अब हम पहले टेस्ट मैच (Test Cricket) का विस्तार विश्लेषण करते हैं। मेलबर्न में खेले गए इतिहास के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान डेव ग्रॉगरी ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। चार्ल्स बैनरमैन और नेट थॉमस पारी की शुरुआत करने वाले बल्लेबाज बने। इस मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 245 रन का स्कोर बनाया। जिसमें सलामी बल्लेबाज चार्ल्स बैनरमैन अकेले ने ही 165 रन की बेहतरीन पारी खेली। 285 मिनट तक क्रीज पर टिकने वाले बैनरमैन रिटायर्ट हर्ट हुए। इस पारी में इंग्लैंड की तरफ से अल्फ्रेड शॉ और जेम्स सदरटॉन ने 3-3 विकेट झटके।

Charles Bannerman

इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने 45 रन से दी मात

इसके बाद इंग्लैंड की बारी आयी। इंग्लिश टीम के लिए हैरी जप्प, और जॉन सेल्बी ने ओपनिंग की, जिसमें से हैरी जप्प ने सबसे ज्यादा 241 गेंद में 63 रन बनाए। इसके अलावा हैरी चार्लवुड ने 35 और ऐलन हिल ने 36 रनों का योगदान दिया। पूरी टीम 196 रन पर सिमट गई। कंगारू टीम के लिए बिली मिडविंटर ने 5 विकेट झटके। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में अहम बढ़त तो ली, लेकिन दूसरी पारी में कुछ खास नहीं कर सके और पूरी टीम केवल 104 रन पर ही खत्म हो गई। अल्फ्रेड शॉ ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट अपने नाम किए।

ये भी पढ़े- https://en.wikipedia.org/wiki/Test_cricket

इससे इंग्लैंड की टीम को इतिहास का पहला टेस्ट मैच जीतने के लिए 154 रन का टारगेट मिला। जो इतना मुश्किल नहीं था, लेकिन कंगारू गेंदबाज टॉम कैंडल की कातिलाना गेंदबाजी ने इंग्लिश टीम के होथ उड़ा दिए। टॉम कैंडल के 7 विकेट की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के दूसरी पारी में केवल 108 पर ही ढेर करते हुए 45 रन से टेस्ट मैच जीत लिया और इतिहास की पहली जीत अपने नाम की।

पहला टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया डेव ग्रॉगरी(कप्तान), चार्ल्स बैनरमैन, नेट थॉमस, टॉम होरैन, ब्रेंसबी कूपर, बिली मिडविंटर, नेड ग्रॉगरी, जैक ब्लैकहम, टॉम गैरेट, टॉम कैंडल, जॉन हॉग्स

इंग्लैंड- जेम्स लिलिव्हाइट जूनियर(कप्तान), हैरी जप्प, जॉन सेल्बी, हैरी चार्लवुड, जॉर्ज उलियट, टॉम आर्मीटेग, एन्ड्रू ग्रीनवुड, टॉम इमैट, अल्फ्रैड शॉ, एलेन हिल, जेम्स सदरटॉन

Kalpesh Kalal

Share
Published by
Kalpesh Kalal

Recent Posts

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का इकलौता खिलाड़ी जिसने खेले हैं बतौर कप्तान 6 वर्ल्ड कप

T20 World Cup: इन दिनों क्रिकेट के मैदान में फटाफट क्रिकेट का रोमांच छाया हुआ…

3 months ago

IPL 2024: आईपीएल इतिहास के PURPLE CAP HOLDERS, जानतें हैं 2008 से 2023 तक किसके सिर सजी पर्पल कैप

IPL 2024: आईपीएल के 16वें सीजन खत्म होने के बाद से ही 2024 में होने…

6 months ago

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट फील्ड पर अपनी घटिया फील्डिंग पर खुद फील्डर की छूटी हंसी, वीडियो देखकर आप भी लूटे मजा

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट के मैदान में आपने खूब खराब फील्डिंग नजारा देखा…

8 months ago

Cape Town Pitch Report: केपटाउन के न्यूलैंड्स की पिच पर बरसेंगे रन या गेंदबाज लेंगे विकेट, जानें कैसी है पिच रिपोर्ट

Cape Town Pitch Report:भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली…

8 months ago

ICC WC 2023: 48 साल… 12 इवेंट…6 टीमों ने जीते हैं खिताब…जानें किन-किन टीमों के सिर सजा है वर्ल्ड कप का ताज

ICC WC 2023:  क्रिकेट की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट आईसीसी वनडे…

11 months ago