IPL 2023: आईपीएल-16 के नियमों में हुए बड़े बदलाव, अब कोई भी टीम किसी भी वक्त बदल सकती है मैच का पासा

Share This Post

IPL 2023:  क्रिकेट जगत(World Cricket) के सबसे हाई प्रोफाइल टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग(IPL 2023) के 16वें सीजन(IPL-16) का काउंटडाउन चल रहा है। आईपीएल का इस साल होने वाला संस्करण सिर पर खड़ा है, जो 31 मार्च से शुरू होने जा रहा है। इस एडिशन के रोमांच का लुत्फ लेने के लिए फैंस बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन 31 मार्च के बाद पूरे क्रिकेट जगत के प्रशंसक इस मेगा टी20 लीग के रोमांच में डूब जाएंगे।

IPL 2023: आईपीएल-16 के नियमों में होने वाले हैं बदलाव

आईपीएल-16 (IPL-16)फैंस के लिए और भी ज्यादा रोचक होने जा रहा है। 2023 का टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक करीब 1 हफ्ते पहले आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने नियमों में बदलाव किए हैं। इन नियमों में बदलाव से इस बार का सीजन फैंस के लिए और भी ज्यादा ज़ायक़ेदार होने वाला है। ऐसे में बदले हुए नियमों से फैंस की उत्सुकता भी बढ़ने वाली है।

IPL 2023(Credit_Crickrant)

टॉस के बाद भी बदली जा सकेगी प्लेइंग-11

जी हां… बीसीसीआई(BCCI) ने इस बार के सीजन को और भी ज्यादा रोचक बनाने के लिए कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। इसमें सबसे बड़ा बदलाव टॉस फैक्टर को लेकर हुआ है। जिसमें इस बार कप्तान के पास टॉस हारकर भी एडवांडेज देने का मौका रहेगा। क्योंकि इस सीजन में टॉस इंपेक्ट को कम करने के लिए टॉस होने के बाद भी टीम की प्लेइंग-11 में बदलाव किए जा सकेंगे।

ये भी पढ़े- IPL 2023 ALL TEAM SQUAD: आईपीएल-16 शुरू होने से पहले जान लें अपनी फेवरेट टीमों का फुल स्क्वॉड, देखे किस में कौनसा नया खिलाड़ी शामिल

IPL 2023(Credit_Oneindia Hindi)

आईपीएल के इस सीजन में किसी मैच के लिए जब दोनों टीम के कप्तान टॉस करने के लिए पहुंचेंगे तो वो अपनी 2 अलग-अलग शीट बनाकर आएंगे। टॉस होने के बाद ही कप्तान अपनी प्लेइंग-11 का खुलासा करेंगे, जिसमें वो टॉस हारने या जीतने की स्थिति को देखते हुए प्लेइंग-11 में बदलाव कर सकेंगे। इस नियम को काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि इससे टॉस जीतने वाली टीम के एडवांडेज को खत्म करने में मदद मिलेगी।

इम्पेक्ट प्लेयर रूल भी होगा बड़ा मजेदार

एक और अहम नियम इस सीजन में देखने को मिलेगा। जिसे इम्पेक्ट प्लेयर रूल्स (Impact Player Rule) का नाम दिया गया है। इसमें दोनों ही टीमें अपने इंपेक्ट प्लेयर को भी चुनेगी, जो मैच में उनके लिए जरूरत के मुताबिक मैदान में उतर पाएगा। इसके लिए कुल 4 खिलाड़ियों के नाम इम्पेक्ट प्लेयर के रूप में कप्तान बताएगा। जिसमें से एक खिलाड़ी को प्लेइंग-11 में मौजूद किसी खिलाड़ी के स्थान पर चुना जाएगा।

IPL 2023 (Credit_My Khel.com)

जो खिलाड़ी 11 ओवर खत्म होने के बाद और 14 ओवर खत्म होने से पहले आ सकेगा। जिसे कप्तान 4 ओवर पूरे करवा भी सकता है, तो बल्लेबाजी वाली टीम बैटिंग के लिए उतार सकती है। इसमें ये भी तय किया गया है कि इम्पेक्ट प्लेयर में कोई विदेशी खिलाड़ी नहीं हो सकेगा। साथ ही जिस खिलाड़ी को बाहर किया जाएगा वो फिर से मैदान में नहीं उतर पाएगा।

ये भी पढ़े- https://en.wikipedia.org/wiki/Indian_Premier_League

इन नियमों को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स में एक बयान में कहा गया है कि  "वर्तमान में कप्तानों को टॉस से पहले एक दूसरे को अपनी प्लेइंग 11 बतानी होती हैं। अब यह काम टॉस के तुरंत बाद होगा, ताकि टीमों को सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 चुनने में मदद मिले, चाहे वे पहले बल्लेबाजी कर रही हों या गेंदबाजी कर रही हों। यह टीमों को इम्पेक्ट प्लेयर चुनने में भी मदद करेगा।"

आईपीएल से पहले टॉस फैक्टर प्लेयर का नियम आया था SAT20 LEAGUE में

आपको बता दें कि टॉस के बाद प्लेइंग-11 को बदलने वाला नियम सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में खेली गई SAT20 LEAGUE में देखने को मिला था। आईपीएल ऐसा नियम लाने वाली दूसरी टी20 लीग होने जा रही है। इन बदले हुए नियमों के बाद अब ये आईपीएल काफी दिलचस्प होने वाला है, जिसमें रोमांच और भी चरम पर पहुंचेगा।

Kalpesh Kalal

Share
Published by
Kalpesh Kalal

Recent Posts

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का इकलौता खिलाड़ी जिसने खेले हैं बतौर कप्तान 6 वर्ल्ड कप

T20 World Cup: इन दिनों क्रिकेट के मैदान में फटाफट क्रिकेट का रोमांच छाया हुआ…

3 months ago

IPL 2024: आईपीएल इतिहास के PURPLE CAP HOLDERS, जानतें हैं 2008 से 2023 तक किसके सिर सजी पर्पल कैप

IPL 2024: आईपीएल के 16वें सीजन खत्म होने के बाद से ही 2024 में होने…

6 months ago

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट फील्ड पर अपनी घटिया फील्डिंग पर खुद फील्डर की छूटी हंसी, वीडियो देखकर आप भी लूटे मजा

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट के मैदान में आपने खूब खराब फील्डिंग नजारा देखा…

8 months ago

Cape Town Pitch Report: केपटाउन के न्यूलैंड्स की पिच पर बरसेंगे रन या गेंदबाज लेंगे विकेट, जानें कैसी है पिच रिपोर्ट

Cape Town Pitch Report:भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली…

8 months ago

ICC WC 2023: 48 साल… 12 इवेंट…6 टीमों ने जीते हैं खिताब…जानें किन-किन टीमों के सिर सजा है वर्ल्ड कप का ताज

ICC WC 2023:  क्रिकेट की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट आईसीसी वनडे…

11 months ago