IPL,Stats IPL 2023:  आईपीएल के इतिहास के वो बल्लेबाज, जिनके नाम है बैक टू बैक सेंचुरी का रिकॉर्ड

IPL 2023:  आईपीएल के इतिहास के वो बल्लेबाज, जिनके नाम है बैक टू बैक सेंचुरी का रिकॉर्ड

IPL 2023:  आईपीएल के इतिहास के वो बल्लेबाज, जिनके नाम है बैक टू बैक सेंचुरी का रिकॉर्ड post thumbnail image
Share This Post

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें संस्करण में रविवार को प्लेऑफ की तस्वीर साफ हो गई। इस मेगा टी20 लीग के इस एडिशन में अब अगले कुछ ही दिनों में 4 टीमों के बीच 28 मई को होने वाले ग्रैंड फिनाले में जगह बनाने के लिए जंग होगी। इसी बीच रविवार को लीग स्टेज खत्म होते-होते दो बल्लेबाजों ने एक ही मैच में खास रिकॉर्ड बुक में अपनी जगह स्थापित की।

IPL 2023: आईपीएल में लगातार 2 सेंचुरी बनाने वाले 4 बल्लेबाज

आईपीएल के इस सीजन का लीग राउंड खत्म हुआ, जहां गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले गए मैच में दो बल्लेबाज विराट कोहली और शुभमन गिल ने सेंचुरी ठोकी, इसके साथ ही दोनों ही बल्लेबाजों ने आईपीएल के इतिहास में लगातार 2 पारियों में 2 शतक बनाने के कीर्तिमान में अपना नाम भी दर्ज करवा दिया। चलिए देखते हैं वो 4 बल्लेबाज जिन्होंने इस लीग के इतिहास में बैक टू बैक सेंचुरी का किया है कारनामा….

ये भी पढ़े- IPL 2023: आईपीएल और WTC फाइनल से बाहर होने के बाद केएल राहुल हुए भावुक, इंस्टाग्राम पर लिखा ये पोस्ट

IPL 2023
SHUBHMAN GILL (Credit_Twitter)

#1. शिखर धवन (2020)

टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन(Shikhar Dhawan) इस सीजन में पंजाब किंग्स के कप्तान और बतौर बल्लेबाज कुछ खास प्रभाव नहीं डाल सके। गब्बर के नाम से मशहूर इस बल्लेबाज का आईपीएल के इतिहास पर नजर डाले तो शानदार रिकॉर्ड रहा है, जहां उन्होंने कईं बेहतरीन प्रदर्शन किएं हैं। जिसमें साल 2020 के एडिशन में उनके बल्ले से लगातार दो पारी में दो शतक निकले थे। इसके साथ ही वो इस लीग के इतिहास में बैक टू बैक सेंचुरी पूरी करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे।

IPL 2023
SHIKHAR DHAWAN (Credit_Sky sports)

इस दौरान धवन ने पहला शतक चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शारजाह में लगाया था, जब उन्होंने 58 गेंद में 14 चौको और 1 छक्के की मदद से 101 रन बनाए थे, तो अपने अगले ही मैच में उन्होंने एक और शतक जड़ा, जहां वो पंजाब किंग्स के खिलाफ दुबई में खेले गए मैच में 12 चौके और 3 छक्कों की सहायता से 106 रन बनाकर इस लीग में लगातार दो सेंचुरी जड़ने की रिकॉर्ड लिस्ट की शुरुआत की।

#2. जोस बटलर (2022)

इंडियन प्रीमियर लीग में विदेशी बल्लेबाजों में सबसे इफेक्टिव बल्लेबाज की बात करें तो वो इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज जोस बटलर हैं। इस विकेटकीपर बल्लेबाज का इस लीग में कमाल का रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से खास प्रभुत्व स्थापित किया है। राजस्थान रॉयल्स के लिए पिछले कईं साल से खेल रहे बटलर ने पिछले सीजन यानी 2022 में लगातार 2 शतकों के रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बनायी थी।

ये भी पढ़े- IPL 2023: क्या आईपीएल 2023 में मैदान के अंदर और बाहर संजू सैमसन बन रहे हैं महेन्द्र सिंह धोनी की परछाई

IPL 2023
JOS BUTTLER (Credit_iplt20.com)

इस दौरान उन्होंने पहला शतक मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ लगाया था, जिसमें उन्होंने 61 गेंद में 9 चौके और 5 छक्कों की मदद से 103 रन बनाए थे। इसके बाद अपनी अगली ही पारी में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 65 गेंद में 116 रन की शानदार पारी खेली, जिसमें वानखेड़े के मैदान में उन्होंने 9 चौके और 9 छक्के जड़े थे।

#3. विराट कोहली (2023)

इंटरनेशनल क्रिकेट के बेताब बादशाह विराट कोहली का आईपीएल में भी एक खास प्रभुत्व रहा है। किंग कोहली ने इस लीग के इतिहास में एक से एक कारनामों को अंजा दिया है, जिसमें उन्होंने रविवार को गुजरात के खिलाफ शतक बनाकर इस लीग में सबसे ज्यादा 7 शतक पूरे कर डाले हैं। इतना ही नहीं इस शतक के साथ ही उन्होंने लीग में लगातार 2 सेंचुरी अपने नाम करने का रिकॉर्ड भी दर्ज किया है।

IPL 2023
VIRAT KOHLI IPL 2023(Credit_Twitter)

विराट ने इस सत्र में 2 शतक लगाएं हैं, और दोनों ही पिछली दो पारियों में निकले हैं। एक मैच में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए मैच में 63 गेंद में 12 चौके और 2 छक्कों की मदद से 100 रन की पारी खेली थी, तो इसके बाद गुजरात टाइटंस के खिलाफ अगले ही मैच में फिर से सेंचुरी पूरी की जहां उन्होंने बैंगलुरू में 61 गेंद में 101 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें 13 चौके के साथ 1 छक्का शामिल रहा।

ये भी पढ़े- https://www.espncricinfo.com/records/trophy/batting-list-hundreds/indian-premier-league-117

#4. शुभमन गिल (2023)

गुजरात टाइटंस के युवा स्टार सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल(Shubhman Gill) के लिए ये सीजन बहुत ही शानदार गुजर रहा है। लीग राउंड के मैचों के खत्म होने तक वो 14 मैचों में 680 रन अपने नाम कर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर है। उनके बल्ले से एक के बाद एक कमाल की पारियां निकली हैं, जिसमें उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। गिल ने आईपीएल के इतिहास में लगातार 2 शतक बनाने के रिकॉर्ड लिस्ट में अपनी जगह बनायी, जब उन्होंने इस सीजन के लीग स्टेज के आखिरी मैच में आरसीबी के खिलाफ शतक जड़ा।

IPL 2023
SHUBHMAN GILL IPL 2023(Credit_Twitter)

शुभमन गिल के बल्ले से इस सीजन के पिछले दो लगातार मैचों में शतक बने हैं। जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अहमदाबाद में खेले गए मैच में केवल 58 गेंद में 13 चौकों और 1 छक्के की मदद से 100 रन बनाए थे। इसके बाद लगातार दूसरे ही मैच में गिल ने रविवार को आरसीबी के खिलाफ भी शतक जड़ा। जहां उन्होंने बैंगलुरू में खेले गए मैच में केवल 52 गेंद में नाबाद 104 रन बनाए। इस पारी के दौरान गिल के बल्ले से 5 चौके और 8 छक्के निकले। इसके साथ ही वो बैक टू बैक सेंचुरी करने वाले चौथे बल्लेबाज बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

ICC WC 2023

ICC WC 2023: 48 साल… 12 इवेंट…6 टीमों ने जीते हैं खिताब…जानें किन-किन टीमों के सिर सजा है वर्ल्ड कप का ताजICC WC 2023: 48 साल… 12 इवेंट…6 टीमों ने जीते हैं खिताब…जानें किन-किन टीमों के सिर सजा है वर्ल्ड कप का ताज

Share This PostICC WC 2023:  क्रिकेट की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की सुगबुहाहट दिनों-दिन तेज होती जा रही है। भारत की जमीं