Feature

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का इकलौता खिलाड़ी जिसने खेले हैं बतौर कप्तान 6 वर्ल्ड कप

Share This Post

T20 World Cup: इन दिनों क्रिकेट के मैदान में फटाफट क्रिकेट का रोमांच छाया हुआ है। वो चाहे हाल-फिलहाल चल रही टी20 लीग का दौर हो या टी20 क्रिकेट के महाकुंभ आईसीसी टी20 विश्व कप की बात हो। वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2024) का 9वां एडिशन खेला जा रहा है जहां फैंस पूरी तरह से वर्ल्ड कप (T20 World Cup) रोमांच में डूबे हुए हैं। और रोमांच का पूरा मजा ले रहे हैं।

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप का ऐसा कप्तान, जो बतौर कप्तान खेला है सभी मैच

इस हाई प्रोफाइल टी20 टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2007 में हुई, उसके बाद से क्रिकेट लवर्स को फटाफट क्रिकेट की इस जंग का काफी बेसब्री से इंतजार होता है। जहां इस टूर्नामेंट के इतिहास की बात करें तो एक से एक दिग्गज बल्लेबाज, खतरनाक गेंदबाज और कई चतुर कप्तान देखे हैं।

इनमें से एक ऐसा खिलाड़ी भी रहा है, जिसनें इस इवेंट में खेले अपने सभी मैचों में बतौर कप्तान ही उतरा है। इस खिलाड़ी ने 6 एडिशन में एक भी मैच किसी और की अगुवायी में नहीं खेला है, ऐसे में हुई ना ये कमाल की बात…

ये भी पढ़े-Yuzvendra Chahal: टीम इंडिया का सबसे चतुर गेंदबाज करना चाहता है इस सपने को पूरा, 32 की उम्र में भी नहीं छोड़ी आस

T20 World Cup: महेन्द्र सिंह धोनी टी20 वर्ल्ड कप में कभी नहीं उतरे बिना कप्तानी

अब आपके जेहन में ये सवाल बड़ा हिचकोले मारने लगा होगा, लेकिन परेशान ना होईए, हम आपको इस दमदार खिलाड़ी से रूबरू करवा ही देते हैं, ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि सबके चहेते, सबके खास हमारे महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) हैं।

जी हां… टीम इंडिया के लिए पहले ही टी20 विश्व कप में टाइटल जीताने वाले एमएस धोनी (MS Dhoni) ने ऐसा अनोखे काम को अंजाम दिया है, जो इस महाकुंभ में कभी भी बिना कप्तानी किए मैदान में नहीं उतरे हैं। माही 2007 के पहले सीजन से लेकर लगातार 2016 में भारत की मेजबानी में खेले गए टी20 विश्व कप तक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें वो कभी भी किसी और खिलाड़ी की कप्तानी में नहीं खेले।

MS Dhoni

T20 World Cup: एमएस धोनी ने टी20 वर्ल्ड कप में की 33 मैच में कप्तानी

भारत ही नहीं विश्व क्रिकेट के पारसमणि कप्तान कहे जाने वाले धोनी ने अपनी कप्तानी का खूब जलवा दिखाया है। उन्होंने अपने पूरे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कई साल टीम इंडिया को लीड करने में लगा दिए। इस दौरान टी20 विश्व कप के 6 एडिशन खेलने वाले धोनी ने 10, 20 या 30 नहीं बल्कि पूरे 33 मैचों में कप्तानी की।

T20 World Cup: धोनी ने वर्ल्ड कप में जीते 33 मैच, 11 में मिली हार

अब आपका ध्यान थोड़ा सा इस लीजेंड कप्तान के कप्तानी रिकॉर्ड की तरफ भी ले जाते हैं। उन्होंने इस इवेंट में कुल 33 मैच खेले सभी मैचों में कप्तानी की। इस दौरान वो भारत को 20 मैच जीताने में कामयाब रहे। इसके अलावा उनकी कमान में मैन इन ब्ल्यू को 11 मैचों में हार का सामना करना पड़ा वहीं 1 मैच टाई रहा तो 1 मैच में नतीजा नहीं निकल सका।

ये भी पढ़े-Amazing Catch in Cricket History: यकीनन आपने क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं देखा होगा ऐसा कैच, वीडियो देखकर आप भी कहेंगे ‘All Time Great Catch’

T20 World Cup: भारत के महान कप्तान रहे हैं धोनी

माही बड़े लाजवाब कप्तान रहे हैं, उन्होंने भारत को 2007 में खिताब जीताया तो वहीं 2014 के एडिशन में खिताब के करीब ले आए थे, लेकिन अंतिम पलों में ट्रॉफी हाथ से फिसल गई। जब उनके खुद के योगदान की बात करें तो यहां भी उनका दम दिखा है। उन्होंने 33 मैचों की करीब 36 की औसत से 529 रन बनाए। वहीं विकेट के पीछे भी महेन्द्र सिंह धोनी खूब चुस्त दिखे और वहां वो 21 कैच के अलावा 11 स्टंपिंग करने में भी कामयाब रहे।

भारत के लिए ये दिग्गज कप्तान 2007 से कप्तानी कर रहा है, जिसने 2017 तक टीम की बागडौर संभाली, इस दौरान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 72 मैचों में टीम को लीड करते हुए 41 मैचों में जीत दिलायी। वहीं उनके खाते में 28 हार आयी। इसके अलावा 1 मैच टाई रहा तो 2 मैचों में परिणाम नहीं निकल सका।

T20 World Cup: 2020 में माही ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कह दिया था अलविदा

क्रिकेट जगत के सबसे चतुर और महान कप्तानों में से एक रहा ये दिग्गज अब इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हो चुका है। एमएस धोनी ने साल 2020 में अपने 15 साल के मैराथन करियर को अलविदा कह दिया, लेकिन उन्होंने बतौर खिलाड़ी और कप्तान के रूप में जो सौगात भारतीय फैंस को दी है, वो हमेशा-हमेशा के लिए मन में बस चुकी हैं।

Kalpesh Kalal

Share
Published by
Kalpesh Kalal

Recent Posts

IPL 2024: आईपीएल इतिहास के PURPLE CAP HOLDERS, जानतें हैं 2008 से 2023 तक किसके सिर सजी पर्पल कैप

IPL 2024: आईपीएल के 16वें सीजन खत्म होने के बाद से ही 2024 में होने…

7 months ago

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट फील्ड पर अपनी घटिया फील्डिंग पर खुद फील्डर की छूटी हंसी, वीडियो देखकर आप भी लूटे मजा

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट के मैदान में आपने खूब खराब फील्डिंग नजारा देखा…

9 months ago

Cape Town Pitch Report: केपटाउन के न्यूलैंड्स की पिच पर बरसेंगे रन या गेंदबाज लेंगे विकेट, जानें कैसी है पिच रिपोर्ट

Cape Town Pitch Report:भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली…

9 months ago

ICC WC 2023: 48 साल… 12 इवेंट…6 टीमों ने जीते हैं खिताब…जानें किन-किन टीमों के सिर सजा है वर्ल्ड कप का ताज

ICC WC 2023:  क्रिकेट की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट आईसीसी वनडे…

12 months ago

ICC World Cup 2023 All Team Squad: वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले जान लें सभी टीमों का स्क्वॉड, देखे क्या हुए हैं बदलाव

ICC World Cup 2023 All Team Squad: वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट आईसीसी वनडे…

12 months ago