Feature T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का इकलौता खिलाड़ी जिसने खेले हैं बतौर कप्तान 6 वर्ल्ड कप

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का इकलौता खिलाड़ी जिसने खेले हैं बतौर कप्तान 6 वर्ल्ड कप

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का इकलौता खिलाड़ी जिसने खेले हैं बतौर कप्तान 6 वर्ल्ड कप post thumbnail image
Share This Post

T20 World Cup: इन दिनों क्रिकेट के मैदान में फटाफट क्रिकेट का रोमांच छाया हुआ है। वो चाहे हाल-फिलहाल चल रही टी20 लीग का दौर हो या टी20 क्रिकेट के महाकुंभ आईसीसी टी20 विश्व कप की बात हो। वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2024) का 9वां एडिशन खेला जा रहा है जहां फैंस पूरी तरह से वर्ल्ड कप (T20 World Cup) रोमांच में डूबे हुए हैं। और रोमांच का पूरा मजा ले रहे हैं।

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप का ऐसा कप्तान, जो बतौर कप्तान खेला है सभी मैच

इस हाई प्रोफाइल टी20 टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2007 में हुई, उसके बाद से क्रिकेट लवर्स को फटाफट क्रिकेट की इस जंग का काफी बेसब्री से इंतजार होता है। जहां इस टूर्नामेंट के इतिहास की बात करें तो एक से एक दिग्गज बल्लेबाज, खतरनाक गेंदबाज और कई चतुर कप्तान देखे हैं।

इनमें से एक ऐसा खिलाड़ी भी रहा है, जिसनें इस इवेंट में खेले अपने सभी मैचों में बतौर कप्तान ही उतरा है। इस खिलाड़ी ने 6 एडिशन में एक भी मैच किसी और की अगुवायी में नहीं खेला है, ऐसे में हुई ना ये कमाल की बात…

ये भी पढ़े-Yuzvendra Chahal: टीम इंडिया का सबसे चतुर गेंदबाज करना चाहता है इस सपने को पूरा, 32 की उम्र में भी नहीं छोड़ी आस

T20 World Cup: महेन्द्र सिंह धोनी टी20 वर्ल्ड कप में कभी नहीं उतरे बिना कप्तानी

अब आपके जेहन में ये सवाल बड़ा हिचकोले मारने लगा होगा, लेकिन परेशान ना होईए, हम आपको इस दमदार खिलाड़ी से रूबरू करवा ही देते हैं, ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि सबके चहेते, सबके खास हमारे महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) हैं।

जी हां… टीम इंडिया के लिए पहले ही टी20 विश्व कप में टाइटल जीताने वाले एमएस धोनी (MS Dhoni) ने ऐसा अनोखे काम को अंजाम दिया है, जो इस महाकुंभ में कभी भी बिना कप्तानी किए मैदान में नहीं उतरे हैं। माही 2007 के पहले सीजन से लेकर लगातार 2016 में भारत की मेजबानी में खेले गए टी20 विश्व कप तक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें वो कभी भी किसी और खिलाड़ी की कप्तानी में नहीं खेले।

T20 World Cup

MS Dhoni

T20 World Cup: एमएस धोनी ने टी20 वर्ल्ड कप में की 33 मैच में कप्तानी

भारत ही नहीं विश्व क्रिकेट के पारसमणि कप्तान कहे जाने वाले धोनी ने अपनी कप्तानी का खूब जलवा दिखाया है। उन्होंने अपने पूरे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कई साल टीम इंडिया को लीड करने में लगा दिए। इस दौरान टी20 विश्व कप के 6 एडिशन खेलने वाले धोनी ने 10, 20 या 30 नहीं बल्कि पूरे 33 मैचों में कप्तानी की।

T20 World Cup: धोनी ने वर्ल्ड कप में जीते 33 मैच, 11 में मिली हार

अब आपका ध्यान थोड़ा सा इस लीजेंड कप्तान के कप्तानी रिकॉर्ड की तरफ भी ले जाते हैं। उन्होंने इस इवेंट में कुल 33 मैच खेले सभी मैचों में कप्तानी की। इस दौरान वो भारत को 20 मैच जीताने में कामयाब रहे। इसके अलावा उनकी कमान में मैन इन ब्ल्यू को 11 मैचों में हार का सामना करना पड़ा वहीं 1 मैच टाई रहा तो 1 मैच में नतीजा नहीं निकल सका।

ये भी पढ़े-Amazing Catch in Cricket History: यकीनन आपने क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं देखा होगा ऐसा कैच, वीडियो देखकर आप भी कहेंगे ‘All Time Great Catch’

T20 World Cup: भारत के महान कप्तान रहे हैं धोनी

माही बड़े लाजवाब कप्तान रहे हैं, उन्होंने भारत को 2007 में खिताब जीताया तो वहीं 2014 के एडिशन में खिताब के करीब ले आए थे, लेकिन अंतिम पलों में ट्रॉफी हाथ से फिसल गई। जब उनके खुद के योगदान की बात करें तो यहां भी उनका दम दिखा है। उन्होंने 33 मैचों की करीब 36 की औसत से 529 रन बनाए। वहीं विकेट के पीछे भी महेन्द्र सिंह धोनी खूब चुस्त दिखे और वहां वो 21 कैच के अलावा 11 स्टंपिंग करने में भी कामयाब रहे।

भारत के लिए ये दिग्गज कप्तान 2007 से कप्तानी कर रहा है, जिसने 2017 तक टीम की बागडौर संभाली, इस दौरान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 72 मैचों में टीम को लीड करते हुए 41 मैचों में जीत दिलायी। वहीं उनके खाते में 28 हार आयी। इसके अलावा 1 मैच टाई रहा तो 2 मैचों में परिणाम नहीं निकल सका।

T20 World Cup: 2020 में माही ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कह दिया था अलविदा

क्रिकेट जगत के सबसे चतुर और महान कप्तानों में से एक रहा ये दिग्गज अब इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हो चुका है। एमएस धोनी ने साल 2020 में अपने 15 साल के मैराथन करियर को अलविदा कह दिया, लेकिन उन्होंने बतौर खिलाड़ी और कप्तान के रूप में जो सौगात भारतीय फैंस को दी है, वो हमेशा-हमेशा के लिए मन में बस चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

Virat Kohli

Virat Kohli: इस पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को विराट कोहली में 2012 में ही दिख गई थी सचिन तेंदुलकर की झलकVirat Kohli: इस पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को विराट कोहली में 2012 में ही दिख गई थी सचिन तेंदुलकर की झलक

Share This PostVirat Kohli:भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) के दो अलग-अलग दौर…. दो ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट (World Cricket) में किया खास मुकाम हासिल, एक ने बनाया शतकों का शतक…