News IND vs  AUS:नागपुर टेस्ट में भारत की धमाकेदार जीत में आर अश्विन ने किया बड़ा कारनामा, दिग्गज अनिल कुंबले की कर दी बराबरी

IND vs  AUS:नागपुर टेस्ट में भारत की धमाकेदार जीत में आर अश्विन ने किया बड़ा कारनामा, दिग्गज अनिल कुंबले की कर दी बराबरी

IND vs  AUS:नागपुर टेस्ट में भारत की धमाकेदार जीत में आर अश्विन ने किया बड़ा कारनामा, दिग्गज अनिल कुंबले की कर दी बराबरी post thumbnail image
Share This Post

R Ashwin: टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी फाइट में से एक भारत और ऑस्ट्रेलिया की बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच टीम इंडिया ने धमाकेदार अंदाज में अपने नाम कर लिया है। भारत की सरजमीं पर खेली जा रही 16वीं बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट मैच नागपुर में खेला गया, जहां शनिवार को रोहित शर्मा की सेना ने कंगारू टीम को पूरी तरह से नेस्तनाबूद करते हुए पहला टेस्ट मैच पारी और 132 रनों के अंतर से जीत लिया है।

नागपुर टेस्ट में भारत ने पारी और 132 रन से की जीत हासिल

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की नंबर-1 टीम ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट मैच में मेजबान भारत ने तीसरे ही दिन शिकस्त देने के साथ ही इस सीरीज की जबरदस्त शुरुआत की है। पहली पारी के आधार पर 223 रनों की एक बड़ी लीड हासिल करने के बाद एक बार फिर से स्पिन गेंदबाजों ने जलवा दिखाया और ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में टी ब्रेक से ठीक पहले 91 रनों पर ही ढ़ेर करते हुए बड़ी जीत हासिल की। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी केवल 177 रन पर आउट हो गई, जिसके बाद भारत ने पहली पारी में 400 रन बनाए थे।

भारत की जीत में आर अश्विन का कमाल, कुंबले की बराबरी पर पहुंचें

मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी समेटने में सबसे बड़ा रोल दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन का बड़ा हाथ रहा। अश्विन ने शुरुआत से ही कंगारू पारी को बैकफुट पर धकेलते हुए एक के बाद एक झटके दिए। जिन्होंने 37 रन देकर 5 विकेट हासिल करते हुए एक बड़े कारनामें को भी अंदाज दिया।

भारत की सरजमीं पर 25वीं बार 5 विकेट हॉल

तमिलनाडू के इस खतरनाक स्पिन गेंदबाज ने भारत में ये 25वीं बार 5 विकेट हॉल किया है, इसके साथ ही भारत में लीडेंज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले के सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इस मामले में तीसरो स्थान पर हरभजन सिंह हैं, जिन्होंने घर में 17 बार 5 विकेट लेने का कमाल किया है।

अश्विन ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी की, जिन्होंने पहली पारी में 3 विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में विकेट का पंजा अपने नाम करने के साथ ही पूरे मैच में 8 विकेट झटके। उन्होंने इसी मैच में पहली पारी के दौरान 450 टेस्ट विकेट भी पूरे करने का कमाल किया था, जो भारत की तरफ से सबसे तेज इस मुकाम पर पहुंचने वाले गेंदबाज बने। अश्विन के करियर पर नजर डाले तो अब तक वो 89 टेस्ट मैं 457 विकेट ले चुके हैं, जिसमें 31 बार पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post