India Reach WTC Final: आईसीसी इवेंट में टीम इंडिया का सबसे बड़ा ‘दुश्मन’ बना ‘दोस्त’, इस अंदाज में भारत को थमाया WTC Final का टिकट

Share This Post

India Reach WTC Final: आईसीसी इवेंट्स (ICC EVENTS) में सालों से भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की राह का सबसे बड़ा कांटा साबित हो रहे न्यूजीलैंड ने ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) की राह को फूलों से सजा दिया। न्यूजीलैंड टीम (New Zealand Team) ने रोहित शर्मा एंड कंपनी को एक बड़ा तोहफा देते हुए अहमदाबाद टेस्ट मैच के खत्म से पहले ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का टिकट थमा दिया है। जिसके बाद अब टीम इंडिया लगातार दूसरी बार आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलेगा, जहां उसका मुकाबला 7 जून को ऑस्ट्रेलिया (Australia Team) से होगा।

India Reach WTC Final: न्यूजीलैंड की श्रीलंका पर जीत ने भारत को पहुंचाया WTC Final में

सोमवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम दिन का खेल चल रहा था, तब टीम इंडिया के खिलाड़ियों की नजरें सात समंदर पार न्यूजीलैंड में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और श्रीलंका (New Zealand vs Srilanka) के मैच पर टिकी हुई थी। यहां अहमदाबाद में अंतिम टेस्ट के अंतिम दिन लंच टाइम चल रहा था, उसी वक्त क्राइस्टचर्च में एक रोचक मैच चल रहा था। जहां न्यूजीलैंड नें अंतिम गेंद पर जीत का 1 रन पूरा कर भारत को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच खेलने का मौका दे दिया।

ये भी पढ़े- IND VS AUS: अहमदाबाद टेस्ट शुरू होने से पहले दिखा भारत-ऑस्ट्रेलिया की दोस्ती का अद्भूत नज़ारा, ये PHOTOS देख आप भी हो जाएंगे खुश

New Zealand Win (Credit_Getty Images)

न्यूजीलैंड का टूट गया तिलिस्म, भारत को किया WTC Final का टिकट

इसके साथ ही जो कीवी टीम भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सालों से आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट्स में अडंगा डालता रहा है, उसी ने आज हर एक इंडियंस का दिल जीत लिया और सालों से चल रहे उस तिलिस्म को खुद उनके हाथों से ही खत्म कर दिया।

न्यूजीलैंड़ की मेजबानी में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का परिणाम भारत के नजरिए से काफी अहम था, जहां श्रीलंका की इस सीरीज में जीत टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर कर सकती थी। लेकिन क्राइस्टचर्च में खेले गए श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच को मेजबान कीवी टीम ने बहुत ही रोचक अंदाज में 2 विकेट से अपने नाम करते ही इसका बड़ा फायदा भारत को पहुंचाया है।

न्यूजीलैंड ने 285 रन क लक्ष्य को अंतिम गेंद पर किया हासिल

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच बहुत ही शानदार और दिलचस्प रहा, जहां आखिरी दिन की आखिरी गेंद पर परिणाम निकला। इस मैच के अंतिम दिन मेजबान टीम 285 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। श्रीलंका ने भी इस मैच को जीतने का पूरा जोर लगा डाला, वहीं कीवी भी हार मानने को तैयार नहीं थे। पूरे दिन गेंद और बल्ले के साथ काफी जबरदस्त जंग लड़ी गई।

ये भी पढ़े- https://en.wikipedia.org/wiki/2021_ICC_World_Test_Championship_Final

NZ WIN (Credit_Getty Images)

केन विलियम्सन बने कीवी टीम के जीत के नायक

श्रीलंका ने मैच में न्यूजीलैंड के लगातार अंतराल में विकेट निकाले, लेकिन पूर्व कप्तान केन विलियम्सन एक छोर पर ढाल बनकर खड़े रह गए। जिन्होंने अंतिम समय तक अपनी पूरी जिम्मेदारी उठायी और अपनी टीम को जीत दिलाकर ही दम लिया। केन विलियम्सन ने जबरदस्त पारी खेलते हुए 194 गेंदों में नाबाद 121 रन बनाए। अंतिम गेंद पर जरूरी एक रन को पूरा करने के साथ ही मेजबान टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 285 रन का आंकड़ा हासिल कर कीवी फैंस से ज्यादा भारतीय फैंस को खुश कर दिया।

Kane Williamson (Credit_Getty Images)

इस पूरे मैच की बात करें तो श्रीलंका की टीम ने पहली पारी में 355 रनों का अच्छा स्कोर खड़ा किया, लेकिन न्यूजीलैंड ने भी जबरदस्त पटलवार करते हुए पहली पारी में 373 रन बनाकर 18 रनों की अहम बढ़त हासिल करते हुए एडवांटेड ले लिया। इसके बाद लंकाई टीम ने दूसरी पारी में भी 302 रन बनाकर न्यूजीलैंड को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। लेकिन केन विलियम्सन के एंकर रोल और कुछ खिलाड़ियों की बढ़िया व उपयोगी पारियों के दम पर आखिर में मैच अपने नाम कर ही लिया।

Kalpesh Kalal

Share
Published by
Kalpesh Kalal

Recent Posts

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का इकलौता खिलाड़ी जिसने खेले हैं बतौर कप्तान 6 वर्ल्ड कप

T20 World Cup: इन दिनों क्रिकेट के मैदान में फटाफट क्रिकेट का रोमांच छाया हुआ…

4 months ago

IPL 2024: आईपीएल इतिहास के PURPLE CAP HOLDERS, जानतें हैं 2008 से 2023 तक किसके सिर सजी पर्पल कैप

IPL 2024: आईपीएल के 16वें सीजन खत्म होने के बाद से ही 2024 में होने…

8 months ago

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट फील्ड पर अपनी घटिया फील्डिंग पर खुद फील्डर की छूटी हंसी, वीडियो देखकर आप भी लूटे मजा

Worst Fielding in Cricket History: क्रिकेट के मैदान में आपने खूब खराब फील्डिंग नजारा देखा…

10 months ago

Cape Town Pitch Report: केपटाउन के न्यूलैंड्स की पिच पर बरसेंगे रन या गेंदबाज लेंगे विकेट, जानें कैसी है पिच रिपोर्ट

Cape Town Pitch Report:भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली…

10 months ago

ICC WC 2023: 48 साल… 12 इवेंट…6 टीमों ने जीते हैं खिताब…जानें किन-किन टीमों के सिर सजा है वर्ल्ड कप का ताज

ICC WC 2023:  क्रिकेट की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट आईसीसी वनडे…

1 year ago