News यादों के झरोखों से: भारत के इन 2 लीजेंड खिलाड़ियों के करियर के बेस्ट परफॉरमेंस के लिए याद किया जाता है फिरोजशाह कोटला

यादों के झरोखों से: भारत के इन 2 लीजेंड खिलाड़ियों के करियर के बेस्ट परफॉरमेंस के लिए याद किया जाता है फिरोजशाह कोटला

यादों के झरोखों से: भारत के इन 2 लीजेंड खिलाड़ियों के करियर के बेस्ट परफॉरमेंस के लिए याद किया जाता है फिरोजशाह कोटला post thumbnail image
Share This Post

Feroz shah Kotla: देश के दिल यानी दिल्ली(Delhi) के फिरोजशाह कोटला मैदान (Feroz shah Kotla)  की जब भी बात होती है, कुछ ऐसी यादें निकलकर सामनें आती है जो फैंस के जेहन में सालों तक रहती हैं। अपने देश की राजधानी में स्थिति इस मैदान में कईं ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स बने हैं, जिसमें भारतीय क्रिकेट इतिहास के 2 लीजेंड क्रिकेटर्स के करियर का सबसे बेस्ट परफॉरमेंस इसी मैदान से निकला है, जिसकी यादें फैंस के मन में हमेशा बरकरार रहती हैं।

फिरोज शाह कोटला से जुड़ी हैं गहरी यादें

अब एक बार फिर से टेस्ट क्रिकेट का कारवां दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान से होकर गुजरने वाला है। जहां शुक्रवार से भारत और ऑस्ट्रेलिया (India VS Australia) के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाना है।  दिल्ली में होने वाले इस टेस्ट मैच के ठीक पहले एक बार फिर से इस मैदान में हुई कईं चीजें निकलकर सामनें आना लाजिमी है।

feroz shah kotla stadium
feroz shah kotla (Credit_Scroll.in)

INDIA  के 2 लीजेंड खिलाड़ी के लिए खास बना है दिल्ली का ये मैदान

तो चलिए आज हम आपको यादों के झरोखों की ओर ले चलते हैं, जिसमें आपको बताते हैं उन 2 महान भारतीय क्रिकेटर के बारे में जिन्होंने यहां पर अपने टेस्ट करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की है। ऐसी उपलब्धि जो आज फैंस ही नहीं बल्की पूरे क्रिकेट जगत में यादगार मानी जा सकती है।

ये भी पढ़ेः IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया की पहले टेस्ट में मिली करारी हार के बाद हाहाकार, इस दिग्गज खिलाड़ी को दूसरे टेस्ट से बाहर करने की तैयारी

अनिल कुंबले ने एक पारी में सभी 10 विकेट का किया था कारनामा

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में एक मैच में 10 विकेट लेने का कमाल तो आपने खूब देखा होगा, लेकिन अब तक के 145 साल के टेस्ट इतिहास में केवल 3 ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने एक पारी में सभी 10 विकेट निकाले हो। इसमें एक नाम भारत के महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) का रहा है। साल 1999 में टीम इंडिया के सबसे बड़े चिर प्रतिद्दंवी पाकिस्तान के खिलाफ इस दिग्गज ने कारनामा किया था। फिरोज शाह कोटला में खेले गए टेस्ट मैच में पहली पारी में 4 विकेट निकालने वाले इस फिरकी गेंदबाज ने दूसरी पारी में 74 रन देकर सभी विकेट निकाले। और इसके साथ ही वो इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद पारी में 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे। इसके बाद न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ने भी इस रिकॉर्ड को अंजाम दिया था।

ये भी पढ़े- IND vs AUS: दिल्ली में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में भारत की प्रेडिक्टेड-11, जानें केएल राहुल या गिल किसे मिलेगा मौका?

Anil Kumble 10 wickets
Anil Kumble (Credit_India TV)

विराट कोहली ने खेली थी इस मैदान की सबसे बड़ी पारी

द रन मशीन विराट कोहली (Virat Kohli) का करियर उस मुकाम पर खड़ा है, जहां उन्हें सर्वकालिन महान बल्लेबाजों में गिना जाता है। अपने करियर में कोहली तीनों ही फॉर्मेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज बन चुके हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी नायाब प्रदर्शन किया है। उनके टेस्ट करियर का दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी दिल्ली के इसी फिरोज शाह कोटला मैदान से निकला है। साल 2017 में किंग कोहली ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका के खिलाफ 287 गेंद का सामना करते हुए 243 रन की पारी खेली थी। ये मैच भले ही ड्रॉ पर खत्म हुआ, लेकिन कोहली अपने घरेलू मैदान में सबसे बड़ा टेस्ट व्यक्तिगत स्कोर करने वाले बल्लेबाज बने।

virat kohli
virat kohli (Credit_Deccen Cronicle)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post