News IPL 2023: क्रिकेट खेलने पर होती थी पिटाई, कोचिंग इंस्टीट्यूट में रहे ऑफिस बॉय, पिता घर-घर जाकर बांटते थे गैस सिलेंडर, कुछ ऐसी है अलीगढ़ के रिंकू सिंह की दिलचस्प कहानी

IPL 2023: क्रिकेट खेलने पर होती थी पिटाई, कोचिंग इंस्टीट्यूट में रहे ऑफिस बॉय, पिता घर-घर जाकर बांटते थे गैस सिलेंडर, कुछ ऐसी है अलीगढ़ के रिंकू सिंह की दिलचस्प कहानी

IPL 2023: क्रिकेट खेलने पर होती थी पिटाई, कोचिंग इंस्टीट्यूट में रहे ऑफिस बॉय, पिता घर-घर जाकर बांटते थे गैस सिलेंडर, कुछ ऐसी है अलीगढ़ के रिंकू सिंह की दिलचस्प कहानी post thumbnail image
Share This Post

IPL 2023: रिंकू सिंह(Rinku Singh)… रविवार की शाम इस युवा प्रतिभा के नाम…अद्भूत, अविश्सनीय, अकल्पनीय काम को इस नाम ने अंदाज दिया। वो नाम जो आईपीएल(IPL-16) के हर फैंस की जुबां पर छा गया है। इंडियन प्रीमियर लीग(Indian Premier League) के 16वें सीजन में रविवार की शाम को रिंकू सिंह ने ऐसा धमाका कर दिया है, जिसकी गूंज पूरे क्रिकेट जगत में सुनाई दे रही है। ऐसा कारनामा जिसे देखकर भी फैंस को अपनी आंखों पर यकीन नहीं हो रहा है, तो क्रिकेट एक्सपर्ट निःशब्द हो गए हैं, जिनके पास इस युवा खिलाड़ी की तारीफ में शब्द खत्म हो गए हैं।

IPL 2023: 5 गेंद में 5 छक्के लगाकर रिंकू सिंह ने दिलायी केकेआर को जीत

जी हां…आईपीएल में कोलकाता नाइट राइटर्स(Kolkata Knight Riders) की जर्सी में खेल रहे रिंकू सिंह ने चमत्कारिक कारनामा कर दिया। रविवार को गुजरात टाइटंस के खिलाफ अंतिम ओवर में 5 छक्के जड़ते हुए जरूरी 29 रनों को हासिल कर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलायी। ऐसी जीत जो इस ब्रांड टी20 लीग के इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गई। रिंकू सिंह ने इस हैरतअंगेज कारनामें से क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया, चाहें वो केकेआर के फैंस हो या गुजरात टाइटंस के या बाकी और टीम के।

IPL 2023
IPL 2023 (Credit_TELEGRAPH INDIA)

ये भी पढ़े- IPL 2023: पिता ले चुके हैं कारगिल युद्ध में पाकिस्तान से लोहा, मां ने सोने की चेन गिरवी रख खरीद के दी क्रिकेट किट, अब पहले ही मैच में कर दिया धमाका

अंतिम ओवर में 29 रन बनाकर केकेआर को दिलाई धमाकेदार जीत

इस हाई प्रोफाइल टी20 लीग के हर सीजन में ड्राम, एक्शन और रोमांच का भरपूर डॉज मिलता है, लेकिन सुपर संडे को जजो सुपरहिट परफॉरमेंस देखा गया है, वो फैंस के जेहन में हमेशा-हमेशा के लिए छाप छोड़ गया।

IPL 2023
IPL 2023( Credit_ Scroll.in)

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड अहमदाबाद में खेले जा रहे इस मैच में होम साइड गुजरात टाइटंस ने पहले बैटिंग करते हुए 204 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इसके बाद केकेआर ने इस स्कोर का बहुत ही निडरता के साथ पीछा किया और एक वक्त मैच काफी रोमांचक हो गया, जो किसी भी टीम की ओर झुक सकता था। इसके बाद 17वें ओवर में राशिद खान की हैट्रिक ने गुजरात को पूरी तरह से मैच में ला दिया। 1 रन के अंदर ही 4 विकेट गिरने से स्कोर अचानक ही 154/3  से 155/7 हो गया और केकेआर मैच से बाहर हो गई।

रातों-रात सुपर स्टार बने रिंकू सिंह

इसके बाद बल्लेबाज के तौर पर केवल रिंकू सिंह(Rinku Singh) बचे थे और केकेआर के फैंस ही नहीं बल्कि उनकी खेमे ने हार मान ली थी, लेकिन जिस शख्स ने हार नहीं मानी थी, वो थे रिंकू सिंह… जो मैदान में डटे हुए थे। रिंकू बिल्कुल भी लय में नहीं दिख रहे थे, वो 14 गेंद का सामना कर केवल 8 रन बनाकर खेल रहे थे। ऐसे में साथी खिलाड़ी भी उनसे जीत दिलाने की उम्मीद नहीं कर सकते थे। पारी के 19वें ओवर की अंतिम 2 गेंद में संघर्ष कर रहे रिंकू का आत्मविश्वास फिर से जागा जिन्होंन जोशुआ लिटिल के लगातार 2 गेंद में चौका और छक्का जड़ा।

अब अंतिम ओवर में टीम को कोलकाता के राइडर्स को 29 रनों की जरूरत थी, तो सामने एक युवा खिलाड़ी यश दयाल थे। पहली गेंद पर उमेश यादव ने बाई के रूप में एक रन ले लिया, इसके बाद स्ट्राइक पर रिंकू पहुंचे। अब जो हुआ वो पूरी क्रिकेट दुनिया ने देखा वो नजारा जो किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था। वो अनहोनी जो होनी में बदली।

कुछ इस तरह से रिंकू सिंह ने लूट ली महफिल

यश दयाल वर्सेज रिंकू सिंह… उत्तर प्रदेश के ही दो खिलाड़ी आमने-सामने लेकिन रिंकू सिंह के अलावा हर किसी ने यश दयाल का पलड़ा भारी माना था, क्योंकि 5 गेंद में 28 रन बनना नामुमकिन तो नहीं लेकिन इतना मुश्किल कि कभी कभार ही हो पाता है। इसके बाद का पल इतिहास में दर्ज हो गया, दूसरी गेंद… सिक्सर, तीसरी गेंद सिक्सर, चौथी गेंद सिक्सर… लगातार 3 गेंद में 3 छक्के लगे। जिसके बाद फैंस के लिए सांसे रोक देने वाला पल आया।

IPL 2023
IPL 2023(Credit_Twitter)

अब केकेआर के खेमे में अनहोनी को होनी में बदलने की उम्मीद जगी। अंतिम 2 गेंद 10 रन… 5वीं गेंद एक और छक्का और फिर आखिर गेंद में 4 रन की जरूरत। और रिंकू सिंह के एक स्ट्रेट हवाई शॉट ने चमत्कार कर दिया। लगातार 5 गेंद पर 5 छक्के लगाकर रिंकू सिंह ने डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस(Gujrat Titans) के विनिंक ट्रेक को उनके घर में ही ब्रेक लगा दिया।

 1 लाख से ज्यादा दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में जहां गुजरात टाइटंस के फैंस मायूस हो गए, वहीं केकेआर के फैंस खुशी से झूम उठे, लेकिन उन्हें अपनी नजरों पर यकीन नहीं हो रहा था। एक 25 साल का युवा खिलाड़ी जो रातों-रात स्टार बन गया। रिंकू सिंह… अब इतना तो तय है कि ये नाम इस आईपीएल(IPL 2023) में तो गेंदबाजों के मन में खौफ बनकर रहेगा।  

पिता करते थे गैस डिलिवरी का काम, रिंकू को करनी पड़ी थी झाड़ू लगाने की नौकरी

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से आने वाले रिंकू सिंह की क्रिकेट जर्नी बहुत ही दिलचस्प और इमोशंस से भरी है, ऐसी कहानी जिसे सुन युवा के लिए प्रेरणा हो सकती है। इन्होंने क्रिकेट खेलने के लिए काफी संघर्ष और जतन किए हैं। अलीगढ़ से आने वाले रिंकू का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को हुआ जो एक बहुत ही सामान्य किसान परिवार से तालुक रखते हैं। अपने पिता की 5 संतानों में तीसरे नंबर के रिंकू सिंह को बचपन से ही क्रिकेट का शौक रहा, लेकिन परिवार की माली हालात बहुत ही खराब थी। पिता लोगों के घर-घर जाकर गैर सिलेंडर की डिलिवरी करते थे, तो 2 बड़े भाई इधर-उधर जॉब किया करते थे।

क्रिकेट खेलने से नाराज पिता ने की थी रिंकू की पिटाई

रिंकू को क्रिकेट खेलते देख पिता को काफी गुस्सा आता था, जो चाहते थे कि उनका बेटा कुछ काम धंधा करें। बहुत ही कम पढ़े-लिखे होने के कारण अच्छी नौकरी का तो सवाल ही नहीं। लेकिन इधर-उधर छोटा-मोटा काम करके परिवार की आर्थिक हालात में सहयोग दे सकते थे, ऐसा उनके पिता का मानना था।

इस नौजवान पर दबाव बढ़ा तो उन्होंने एक कोचिंग इंस्टीट्यूट में ऑफिस बॉय का काम किया, जहां झाड़ू-पोछा करना और चाय-पानी पिलाने का काम करते थे। इस काम में मन नहीं लगने पर उन्होंने ये काम छोड़कर फिर से क्रिकेट को पूरा टाइम दिया। पिता इनसे बहुत ही नाराज रहते थे, इसके बाद दिल्ली गए वहां एक टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द सीरीज के रूप में एक बाइक पुरस्कार के तौर पर जीती और पिता को भेंट की।

ये भी पढ़े- IPL 2023: कप्तान संजू और टीम मैनेजमेंट की ये गलती राजस्थान रॉयल्स की ले डूबी नैया, इस एक फैसले ने टीम को हार के मुंह में धकेला

2014 में यूपी की टीम में मौका, 2017 में आईपीएल में एन्ट्री

इसके बाद वो लगातार बहुत ही कड़ी मेहनत में जुट गए। मोहम्मद जीशान और मसूद अमीन नाम के दो शख्स थे, जिन्होंने रिंकू के करियर को संवारनें में मदद की। आखिर में 2014 में रिंकू को उत्तर प्रदेश की टीम चुन लिया गया। इसके बाद वो टी20 और लिस्ट-ए क्रिकेट में खेले और आखिर में उन्हें अच्छे प्रदर्शन की बदौलत पंजाब किंग्स ने 2017 के ऑक्शन में 10 लाख रुपये में खरीद लिया। लेकिन एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

2018 में केकेआर का बने हिस्सा, अब हुए इतिहास के पन्नों में दर्ज

2018 में हुए मेगा ऑक्शन में रिंकू एक बार फिर से ऑक्शन के बाजार में उतरे, जहां पर उन्हें 80 लाख रुपये की प्राइज में केकेआर ने अपने पाले में कर लिया। लगातार मौके नहीं मिले। 2018 में 5 मैच, 2019 में 4 और 2020 में 1 मैच ही खेला। 2021 के सीजन में उन्हें कोई मैच खेलने नहीं मिला। अब 2022 के फिर से हुए बड़े ऑक्शन में उन्हें केकेआर ने ही 55 लाख रुपये में खरीदा। रिंकू तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने पिछले सीजन लखनऊ सुपरजॉयंट्स के खिलाफ 42 रन की शानदार पारी खेली थी।

ये भी पढ़े- https://en.wikipedia.org/wiki/Rinku_Singh_(cricketer)

इस बार रिंकू को श्रेयस अय्यर के ना होने से टीम में हर मैच में मौका मिलना तय माना जा रहा था, इस सीजन के दूसरे मैच में उन्होंने शार्दुल ठाकुर के साथ काफी अहम पारी खेली थी और इस मैच में उन्होंने कमाल कर पूरे क्रिकेट जगत का ध्यान खींच लिया। अब आने वाले दिनों में ये नाम सुपरस्टार के तौर पर देखने को मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post