News,Stats IND vs PAK Match Reserve day: टीम इंडिया के लिए रिजर्व डे से नहीं रहा है अच्छा नाता, जानें कैसा रहा है भारत के लिए रिजर्व डे का इतिहास?

IND vs PAK Match Reserve day: टीम इंडिया के लिए रिजर्व डे से नहीं रहा है अच्छा नाता, जानें कैसा रहा है भारत के लिए रिजर्व डे का इतिहास?

IND vs PAK Match Reserve day: टीम इंडिया के लिए रिजर्व डे से नहीं रहा है अच्छा नाता, जानें कैसा रहा है भारत के लिए रिजर्व डे का इतिहास? post thumbnail image
Share This Post

IND vs PAK Match Reserve day: एशिया कप (Asia Cup 2023) के 16वें एडिशन का मजा बारिश ने किरकिरा कर दिया है। श्रीलंका में पिछले कुछ दिनों से इन्द्र देवता के कहर के आगे खिलाड़ियों से लेकर फैंस हर कोई निराश और बेबस नजर आ रहा है। एशियाई क्रिकेट टीमों के इस मेगा इवेंट में फैंस काफी दिनों से भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के हाई वॉल्टेज मुकाबले का दिल थामकर इंतजार कर रहे थे, लेकिन फैंस का दिल बारिश ने तोड़ दिया।

IND vs PAK : सुपर-4 में बारिश ने फिर से खराब किया इंडो-पाक मैच रोमांच

इस टूर्नामेंट के ग्रुप दौर में सबसे बड़ी राइवलरी इंडो-पाक(Indo-Pak) मुकाबले में बारिश ने विलेन का काम किया था, जिसके बाद फैंस भारत और पाकिस्तान(India vs Pakistan) के सुपर-4 राउंड में होने वाले लजीज मैच का इंतजार तो कर रहे थे, लेकिन इसका सारा तड़का रविवार को हुई बरसात कराब कर दिया। अब ये महामुकाबला अपने रिजर्व डे (Reserve day) की ओर पहुंच चुका है।

IND VS PAK
IND VS PAK (Credit_The Economic Times)

ये भी पढ़े- Asia Cup 2023: Where to watch, Full Schedule & Fixtures, Venue, Live Telecast & Streaming, All Team Full Squad in Hindi

रिजर्व डे पर होगा ये हाई वॉल्टेज मुकाबला

रविवार को कोलंबो में इन दो चिर प्रतिदंद्वी टीमों के बीच शुरू हुए मैच में भारत ने धमाकेदार शुरुआत करते हुए 24.1 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 145 रन बना डाले हैं, जब विराट कोहली और केएल राहुल क्रीज पर मौजूद थे। वहीं हिटमैन रोहित शर्मा और टीम इंडिया के प्रिंस कहे जाने वाले शुभमन गिल ने धमाकेदार अंदाज में शुरुआत दिलाते हुए फिफ्टी जड़ी। अब मैच रिजर्व डे यानी सोमवार, 11 सितंबर को खेला जाएगा।

रिजर्व डे पर अच्छा नहीं रहा है टीम इंडिया का इतिहास

रिजर्व डे पर ये मैच रविवार को जहां खत्म हुआ वहीं से शुरू होने वाला है। कोलंबों में आज दोपहर 3 बजे से शुरू होने वाले मैच में भी पूरी तरह से बारिश की संभावना बनी हुई है। लेकिन मौका मिलने पर मैच पूरा हो सकता है। रिजर्व डे के दिन इस मैच के परिणाम आने के पूरे आसार दिख रहे हैं। लेकिन रिजर्व डे टीम इंडिया को डरा रहा है। भले ही पाकिस्तान के खिलाफ बहुत ही जबरदस्त शुरुआत की है, लेकिन भारतीय टीम का रिजर्व डे के साथ नाता कुछ खास नहीं रहा है।

IND VS PAK
Team India (Credit_Sportstar)

जी हां… रिजर्व डे टीम इंडिया के लिए अच्छा संकेत नहीं है, क्योंकि भारत के लिए हमेशा ही अतिरिक्त दिन पर होने वाले मैच में मात मिली है। ऐसा पिछले 4 साल में 2 बार हो चुका है। जिसमें टीम इंडिया को पहले दिन ठीक-ठाक स्थिति होने के बाद भी निराशा का सामना करना पड़ा है।

ये भी पढ़े- ICC ODI WC 2023 IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान की राइवलरी 15 अक्टूबर नहीं बल्कि होगी इस दिन, पीसीबी शेड्यूल में बदलाव को लेकर हुआ राजी

2019 वर्ल्ड कप में भारत पर भारी रहा रिजर्व डे

पिछले 4 साल में ऐसा पहला मौका साल 2019 वर्ल्ड कप में आया, जब इंग्लैंड में खेले गए इस वनडे वर्ल्ड कप में खेले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में तय शेड्यूल वाले दिन न्यूजीलैंड को बैकफुट पर धकेल दिया था, लेकिन बारिश कके चलते रिजर्व डे के दिन टीम इंडिया को 18 रन से हार मिली। यहां इस मैच में कीवी टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 239 रन ही बनाए थे, लेकिन दूसरे दिन टीम इंडिया 49.3 ओवर में 221 रन पर सिमट गई और रिजर्व डे भारी पड़ा।

IND VS PAK
TEAM INDIA (Credit_Scroll.in)

WTC फाइनल 2021 में भी टीम को मिली रिजर्व डे पर हार

इसी तरह से साल 2021 में खेले गए पहले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में भी रिजर्व डे देखने को मिला था। यहां आईसीसी ने बारिश की संभावना को देखते हुए पहले ही छठे दिन को रिजर्व डे घोषित किया। बारिश का इस मैच पर काफी खलल रहा था, जहां भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए तो वहीं न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद मैच 5वें दिन तक भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 64 रन बना डाले।

ये भी पढ़े- https://www.indiatoday.in/sports/cricket/story/asia-cup-2023-india-vs-pakistan-odi-history-reserve-day-first-time-2433850-2023-09-10

IND VS PAK
INDIAN TEAM (Credit_Times of India)

इससे मैच ड्रॉ की तरफ बढ़ रहा था, लेकिन छठे दिन रिजर्व डे पर भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में केवल 170 रन पर आउट हो गई। रिजर्व डे पर ही न्यूजीलैंड को 139 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उन्होंने 2 विकेट खोकर आसानी से पूरा करते हुए 8 विकेट से मैच जीत लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

ROHIT SHARMA

ROHIT SHARMA: कैसे बीच आईपीएल में रोहित शर्मा को दी गई कप्तानी?, 10 साल पुराने राज से हटा पर्दा, सुनकर दंग रह जाएंगे आपROHIT SHARMA: कैसे बीच आईपीएल में रोहित शर्मा को दी गई कप्तानी?, 10 साल पुराने राज से हटा पर्दा, सुनकर दंग रह जाएंगे आप

Share This PostROHIT SHARMA: क्रिकेट जगत का सबसे चैलेंजिंग टी20 लीग…10 एडिशन…5 खिताब…ये कारनामा करने वाले कप्तान हैं रोहित शर्मा(ROHIT SHARMA)…इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) की सबसे मजबूत टीम मुंबई इंडियंस(MUMBAI INDIANS)

IPL 2023

IPL 2023: 6 पारी, 50 रन के भी पड़े लाले, ये स्टार खिलाड़ी अपनी टीम के लिए बन रहा है गले की फांसIPL 2023: 6 पारी, 50 रन के भी पड़े लाले, ये स्टार खिलाड़ी अपनी टीम के लिए बन रहा है गले की फांस

Share This PostIPL 2023:  क्रिकेट की दुनिया में सबसे चैलेंजिंग टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग(Indian Premier League) के 16वें एडिशन(IPL-16) का रोमांच फैंस पर छाया हुआ है। इस सीजन में